लिखती हूँ
मिटाती हूँ
कहना चाहकर भी
अब खामोश रहना चाहती हूँ !
कुछ कहकर क्या होगा
जब उनके मायने ना हों
या हर नम एहसास
गर्म लावे से उबलने लगें
और मिनटों में तमाम अर्थ बदल जाएँ !
=======================================================
मैं और तुम !

ये कैसा संबंध है
मनाना रूठना
प्यार के अस्तित्व को
समझे बिना ही
टूट जाने की बात करना ...
तुम्हें शिकायत है
हम एक दूसरे को समझते नहीं
मुझे विश्वास है
मैं तुम्हें जन्मों से पहचानती हूँ
ये बात और है
कि तुम न समझने की बातें कहो
कल और आज का फासला दृष्टिगत हो
मैं कुछ कहने आऊं
पर बिना कुछ कहे
चुप के घेरे में कैद हो जाऊँ
और एक दिन
तुम मेरे विश्वास को तोड़
मुझे यह मानने पर विवश करो
कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!



रश्मि प्रभा
http://lifeteacheseverything।blogspot.com/

22 comments:

  1. नाज़ुक रिश्तों की सहज जटलता से दो चार कराती आपकी यह,अभिव्यक्ति यकीनन सुन्दर बन पडी है!

    ReplyDelete
  2. या हर नम एहसास
    गर्म लावे से उबलने लगें
    behad khoobsurat shabdon ka milan.

    ReplyDelete
  3. मै और तुम कभी हम ही नही बन पाते अपने अपने मै मे ही उलझे रह जाते हैं।

    ReplyDelete
  4. रिश्तों की जटिलता को बखूबी से अभिव्यत करती रचना| धन्यवाद |

    ReplyDelete
  5. मैं तुम्हें जन्मों से पहचानती हूँ
    ये बात और है
    कि तुम न समझने की बातें कहो
    कल और आज का फासला दृष्टिगत हो

    didi pranam !
    sunder panktiya hai , badhai , sadhuwad .
    --

    ReplyDelete
  6. rishte ki gahraye batati kavita

    is bar mere blog par
    "main"

    ReplyDelete
  7. kya baat hai...bahut khubsurat...

    और एक दिन
    तुम मेरे विश्वास को तोड़
    मुझे यह मानने पर विवश करो
    कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!

    aapne to hamari kah di.

    ReplyDelete
  8. बहुत ही सुन्दर, बेहतरीन!

    ReplyDelete
  9. बेहतरीन प्रस्तुति ।

    ReplyDelete
  10. कल और आज का फासला दृष्टिगत हो
    मैं कुछ कहने आऊं
    पर बिना कुछ कहे
    चुप के घेरे में कैद हो जाऊँ
    और एक दिन
    तुम मेरे विश्वास को तोड़
    मुझे यह मानने पर विवश करो
    कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!
    ........ फासले जब बढ़ते हैं तो करीबी रिश्तों में खट्टास का आना परस्पर विश्वास की बुनियाद की दीवार को ढहा कर रख देती है ...
    दीदी जी बहुत ही मर्मस्पर्शी रचना...

    ReplyDelete
  11. समीर जी! नए साल के बहुत बहुत शुभकामना

    ReplyDelete
  12. बेहतरीन प्रस्तुति ।

    ReplyDelete
  13. रिश्तों कि जटिलता समझती .बेहतरीन रचना.

    ReplyDelete
  14. आपने एक जटिल विषय को आसानी से लफ्ज़ दे दिए ...
    विश्वास एक ऐसी चीज़ है जो कभी भी टूट सकती है ... आसानी से ... कुछ ऐसे होते हैं जिन पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए ... कुछ ऐसे होते हैं जो हमेशा भरोसा करते रहते हैं और धोखा खाते रहते हैं ... और कुछ ऐसे होते हैं जो कभी भी भरोसा नहीं करते ...

    ReplyDelete
  15. तुम मुझे समझ नहीं पायी ...

    मुझे सबसे ज्यादा कोफ़्त इस शब्द /वाक्य से होती है ...

    मैं तुम्हे जन्मों से पहचानती हूँ ...बहुत खौफनाक होगा वह पल जब यह विश्वास करना होगा की मैंने तुम्हे गलत समझा था ...

    रिश्तों के उलझे ताने बाने की कविता !

    ReplyDelete
  16. "मैं तुम्हें जन्मों से पहचानती हूँ
    ये बात और है
    कि तुम न समझने की बातें कहो
    तुम मेरे विश्वास को तोड़
    मुझे यह मानने पर विवश करो
    कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!"
    विश्वास ही जीवन की प्रगति का आधार है इसके टूटने का दर्द क्या होता है कोई भोक्ता ही बेहतर बता सकता है.बहुत ही संवेदनशील विषय को लेकर रची गई रचना.

    ReplyDelete
  17. bhao ko abhivyakt karane ka isase achchha andaj kya ho sakta hai .panktiya kahi gahre utar gayi

    ReplyDelete
  18. तुम मेरे विश्वास को तोड़
    मुझे यह मानने पर विवश करो
    कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!

    हर एक शब्‍द गहराई समेटे अपने आप में ...इस सम्‍पूर्ण रचना को भावमय कर गया ...इस बेहतरीन अभिव्‍यक्ति के लिये आपकी लेखनी को नमन ...।

    ReplyDelete
  19. पर बिना कुछ कहे
    चुप के घेरे में कैद हो जाऊँ
    और एक दिन
    तुम मेरे विश्वास को तोड़
    मुझे यह मानने पर विवश करो
    कि मैंने तुमको गलत समझा था !!!

    अब भी गलत दूसरे को ही समझाने का प्रयास ...गहन अभिव्यक्ति ...

    ReplyDelete
  20. rishto ke ahsaas ko sabdo me bandh diya di aapne..:)

    beshak inn rishto ke thandepan ko ukera hai aapne. bade saleeke se...hai na di..

    ReplyDelete
  21. bahut komalta se ehsaso ko vyakt karti rachana...

    ReplyDelete
  22. sahaj shabdon mein likhi gai ek jatil rachna, bahut badhai.

    ReplyDelete

 
Top